5 Tips about मौसमी के जूस के लाभ You Can Use Today

Wiki Article



मौसमी जूस पीने से निम्नलिखित फायदे होते है-

अब उसमें बेकिंग पाउडर और वैनिला मिला लें।साथ ही में थोड़ा सा बटन भी मिला लें।अब घोल को केक टिन या एल्युमिनियम के कटोरी में डालकर तैयार कर ले और कुकर चढ़ा दें।

यह वेट लॉस और कोलेस्ट्रॉल में अच्छा माना जाता है. यह आंख की रोशनी मजबूत करने में भी सहायक होता है.

 मौसमी का रस त्वचा के लिए बहुत अच्छा है और यह रंजकता, धब्बे और पिंपल्स को दूर करने में मदद करता है। यह भी चेहरे पर एक उज्ज्वल चमक और कांति प्रदान करता है।  

मौसंबी के रस में मौजूद एसिड प्रणाली में क्षारीय प्रतिक्रिया करता है और गैस्ट्रिक की अम्लता को कम और पेप्टिक अल्सर से राहत देता है.

मौसमी के रस का नियमित सेवन एक बहुत स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली की ओर जाता है। यह हृदय में उचित रक्त परिसंचरण सुनिश्चित करता है जो कि प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने के लिए जाना जाता रहा है।  

अस्थमा से राहत – अस्थमा की समस्या से राहत पाने के लिए एक गिलास मौसमी के जूस में जीरा और सोंठ का चूर्ण मिलाकर पीने से दमा की खांसी में राहत मिल सकती है।

मौसमी  रस पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और रक्तचाप को भी कम करता है। रोजाना मौसमी का जूस पीने  से कोलेस्ट्रॉल से निजात पाई जा सकती है।  

यह अपने स्वादिष्ट स्वाद के परिणाम के रूप में उल्टी और मतली से बचने में मदद करता है.

सादा या read more नमक के पानी में मौसमी के जूस की कुछ बूंदों को मिलाकर अपनी आंखों को धोने से नेत्रश्लेष्मलाशोथ जैसे संक्रमण के इलाज में भी मदद मिलती है.

अनन्या मानती हैं हेल्दी स्किन और शायनी हेयर के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार और नियमित एक्सरसाइज दोनों जरूरी है। इससे मेटाबोलिज्म सक्रिय रहता है और शरीर का हर अंग फिट रहता है।

मौसमी का जूस लोग शौक से पीते हैं. इसमें विटामिन सी और पोटेशियम जैसे खनिज पाए जाते हैं.

अधिक मात्रा में मौसमी का जूस पीने से एसिडिटी हो सकती है।

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

Report this wiki page